Current Affiairs

CURRENT AFFAIRS 16-11-2020

CURRENT AFFAIRS 16-11-2020

Current Affairs is very important component for the aspirants preparing for the various competitive examination. This website will provide Current Affairs Daily Dose to the aspirants. So keep scrolling this website on daily basis.

Current Affiairs
Current Affairs

लोक सेवा प्रसारण केंद्र दिवस कब मनाया जाता है?
12 नवंबर

प्रत्येक वर्ष 12 नवंबर को लोक सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। महात्मा गांधी के आकाशवाणी दिल्ली स्टूडियो में पहली और अंतिम बार आने की स्मृति में प्रत्येक वर्ष यह दिवस मनाया जाता है। भारत देश में 8 जून 1936 को आकाशवाणी अस्तित्व में आया था जिस का आदर्श वाक्य “बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय” हैं।

हाल ही में किस देश ने सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों को सहायता देने के लिए एक नया कानून अपनाया है?
चीन

इस नए कानून का मुख्य उद्देश्य देश के सेवानिवृत्त सैनिक कर्मियों को बेहतर सहायता तथा सुविधा प्रदान करना है। इसके अनुसार युद्ध में भाग लेने वाले पूर्व सैनिकों के लिए विशेष वरीयता के आधार पर उपचार सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रणाली की व्यवस्था की जाएगी। जिससे चीन में मौजूद 57 मिलियन पूर्व सैनिकों को इसका लाभ मिलेगा। यह कानून एक जनवरी 2021 से लागू कर दिया जाएगा।

आईआईटी गुवाहाटी के साथ किस देश के अग्रणी विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से एक जल केंद्र शुरू किया है?
ऑस्ट्रेलिया

भारत तथा ऑस्ट्रेलिया जल केंद्र का उद्घाटन 6 नवंबर 2020 को आयोजित वेबीनार के माध्यम से किया गया था। यह समझौता 5 वर्ष तक के लिए है, यह जल केंद्र दोनों देशों के बीच जल संबंधी विभिन्न मुद्दे तथा समस्याओं के लिए समाधान को प्रस्तुत करेगा।

राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 में किस राज्य को सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना गया है?
तमिल नाडु

12 नवंबर को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राष्ट्रीय जन पुरस्कार प्रदान किए।
इन पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में तमिलनाडु को पुरस्कार प्रदान किया गया

अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2020 का खिताब किसने जीता है?
चेन मेंग हाल ही में हुए अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2020 में चीन की शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी चेन मेंग ने खिताब जीत लिया है। इन्होंने फाइनल मुकाबले में हमवतन सुन यिंग्शा को पराजित किया

हाल ही में किस अंतरराष्ट्रीय संगठन ने एक खाद्य संगठन शुरू किया है?
एफएओ

दुनिया भर में खाद्य व्यवस्था और कृषि पर कोविड-19 के प्रभाव से निपटने के लिए औपचारिक रूप से एक अंतरराष्ट्रीय खाद्य संगठन शुरू किया गया है जिससे “कोविड-19 खाद्य संगठन” के तौर पर जाना जाता है। अभी तक पूरी दुनिया के 35 देश इस गठबंधन में शामिल हुए हैं।

। 3 दिन तक चले इस टूर्नामेंट में 15 देशों की कुल 21 खिलाड़ियों ने भाग लिया था जिसे चीन में आयोजित किया गया था।

हाल ही में केंद्र सरकार ने कोविड-19 मिशनके लिए कितने रुपए की सहायता राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है?
900 करोड़ों पर

कोविड-19 मिशन के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक नए प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है। जिसमें भारतीय कोविड-19 के अनुसंधान एवं विकास के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग कुल 900 करोड रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

 हाल ही में किस राज्य ने सरना संहितापर एक प्रस्ताव को पारित किया है?
झारखंड

11 नवंबर 2020 को झारखंड विधानसभा ने सर्वसम्मति से “सरना संहिता” पर एक प्रस्ताव को पारित किया है। यह झारखंड के आदिवासियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। ‘सरना’ अनुयायी वास्तव में प्रकृति के उपासक होते हैं तथा वे लोग खुद को हिंदू नहीं मानते हैं।

हाल ही में दिए गए राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020” में किस गांव को सर्वश्रेष्ठ गांव का पुरस्कार दिया गया है?
लुठियाग

12 नवंबर को प्रदान किए गए राष्ट्रीय जल पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ गांव का पुरस्कार उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के चिरबिटिया लुठियाग गांव को प्रदान किया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!